बीकानेर News

बीकानेर में राजस्थानी कवयित्री सम्मेलन 29 सितंबर को

बीकानेर। बीकानेर में 29 सितंबर को राजस्थानी कवयित्री सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। यह सम्मलेन राजस्थानी लेखिका संस्थान द्वारा होटल राजमहल में आयोजित किया जाएगा। इस सम्मेलन में अध्यक्ष के तौर पर डॉ. विमला डुकवाल, मुख्य अतिथि के तौर पर महाराजा गंगासिंह यूनिवर्सिटी के कुलपति मनोज दीक्षित और विशिष्ट अतिथि के तौर पर समाजसेवी डॉ. नरेश गोयल शिरकत करेंगे। राजस्थान की स्त्री कविता पर डॉ. मदन सैनी का बीज वक्तव्य रहेगा।

राजस्थानी लेखिका संस्थान की अध्यक्षा डॉ. शारदा कृष्ण ने बताया कि “ऐसे आयोजन के पीछे हमारा उद्देश्य है कि राज्य के विभिन्न अंचलों में हो रहे राजस्थानी महिला लेखन को एक मंच पर लाया जाए। इन्हीं कोशिशों की कड़ी में यह कवयित्री सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है।

मीडिया प्रभारी साहित्यकार किरण राजपुरोहित ने कहा कि “इस सम्मेलन में कोटा, झालावाड़, जयपुर, सीकर ,जोधपुर, हनुमानगढ़ की ख्यातनाम कवयित्रियां आएंगी। साथ ही बीकानेर की लेखिकाएं भी मायड़ भाषा के इस यज्ञ में अपनी भागीदारी निभाएंगी।”

कार्यक्रम की संयोजक अभिलाषा पारीक, सन्तोष चौधरी व विमला नागला ने कहा कि “इससे पहले संस्थान ने रानी लक्ष्मी कुमारी चूंडावत के जन्मशति के मौक़े पर जयपुर में राज्य स्तरीय आयोजित किया था। ऐसे कार्यक्रमों के पीछे एक उद्देश्य यह भी है कि राजस्थानी भाषा की मान्यता के आंदोलन को बल मिले।”

वहीं संस्थान की सचिव मोनिका गौड़ ने बताया कि “हमारी कोशिश रहेगी कि समय-समय पर ऐसे कार्यक्रम राज्य के अन्य ज़िलों में भी आयोजित करवाये जायें.”

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *