News बीकानेर

‘समकालीन राजस्थानी युवा कविता के स्वर’ की चौथी कड़ी का आयोजन

रविवार को बीकानेर के सादूल राजस्थानी रिसर्च इंस्टीट्यूट के तत्वावधान में ‘समकालीन राजस्थानी युवा कविता के स्वर’ का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम की यह चौथी कड़ी थी, जिसका आयोजन इंस्टीट्यूट के ही सभागार में किया गया। कार्यक्रम में युवा कवयित्री सुधा सारस्वत, कवि रोशन बाफना और पुनीत रंगा ने राजस्थानी भाषा में प्रस्तुति दी। अध्यक्ष के तौर पर वरिष्ठ साहित्यकार राजेन्द्र जोशी और मुख्य अतिथि के तौर पर पत्रकार हरीश बी. शर्मा ने शिरकत की।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए राजेन्द्र जोशी ने कहा कि “आज की राजस्थानी कविता अन्य भारतीय भाषाओं के समकक्ष खड़ी होकर समाज को भरोसा और विश्वास दिलाती है। राजस्थानी कविता प्राचीन संदर्भों के साथ आधुनिकता की प्रतिस्पर्धा में बेहतरीन आधुनिक राजस्थानी कविता बन पड़ती है। राजस्थानी के युवा कवियों की रचनाएं बिम्ब, प्रतीक के साथ मानवता के बोध की बात करती है। राजस्थानी की युवा कविताओं में कई शेड्स हैं।”

पत्रकार हरीश बी. शर्मा ने कहा कि “आज की युवा राजस्थानी कविता समय की मांग और नए बिम्ब प्रस्तुत करती नजर आती है। 21वीं सदी की राजस्थानी कविता उच्च मुकाम पर है। आज की युवा कविता पेड़ियां चढ़ती हुई नूंवी अबोट है, उतनी ही जुनी परंतु जीवन मूल्य की रखवाली भी करती है। आज की कविता को मनुष्यता के समर्थन में खड़ी दिखाई देने वाली कविता है।”

कविताओं पर त्वरित टिप्पणी करते हुए साहित्यकार सुधा आचार्य ने कहा कि “राजस्थानी साहित्य का भविष्य उज्ज्वल है, आज के कवियों की सृजन धर्मिता के अनेक आयाम हमारे सामने प्रकट हुए हैं।”

कार्यक्रम प्रभारी साहित्यकार राजाराम स्वर्णकार ने बताया कि “आज के समय में युवाओं को राजस्थानी भाषा-संस्कृति से जोड़े रखना बेजा जरुरी है। इसीलिये संस्थान समय-समय पर ऐसे कार्यक्रम आयोजित करती रहेगी।”

कार्यक्रम के अंत में अतिथियों और बागेश्वरी कला साहित्य संस्थान की तरफ से तीनों कवि-कवयित्री को स्मृति चिह्न और नगद राशि देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में रवि पुरोहित, कमल रंगा, बी. एल. नवीन, जितेन्द्र भाटी, जुगल किशोर पुरोहित, महेश उपाध्याय, एडवोकेट गंगा बिशन बिश्नोई, महेंद्र जोशी, मंजू सारस्वत, प्रतीक चौरड़िया और सुमित शर्मा समेत कई लोगों ने शिरकत की। कार्यक्रम का संचालन विपल्व व्यास ने किया। शायर अब्दुल शकूर सिसोदिया ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *